अंधाधुंध हो रहे भूगर्भ जल दोहन रोकने के लिए संयुक्त सचिव को लिखा पत्र

212
newyearwish

रिपोर्ट- मोनू सिंह चौहान

 लखनऊ। किसानमंच के प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र तिवारी उर्फ रिंकू ने उन्नाव जिला के अंतर्गत नवाबगंज ब्लॉक में मखदूम पुर गांव में स्थित बृंदावन बाल्टलर्स प्राइवेट लिमिटेड की unit-2 में हो रहे अंधाधुंध भूजल दोहन को रोकने के लिए संयुक्त सचिव जल संसाधन मंत्रालय भारत सरकार को एक पत्र लिखा है।
जन्माष्टमी के पावन पर्व पर क्षेत्र में मौजूद लोगों की समस्याओं को सुनते हुए किसानमंच के प्रदेश अध्यक्ष ने जनता की इस आने वाले समय में भीषण समस्या को देखते हुए यह पत्र लिखा है। इसके साथ ही उपस्थित क्षेत्रवासियों को आश्वस्त किया कि उनकी इस भयंकर समस्या के निराकरण के लिए किसानमंच हमेशा उनके साथ खड़ा रहेगा, अतिशीघ्र शासन द्वारा यदि कोई निराकरण नहीं किया गया तो फिर कंपनी को बंद कराने के लिए आर पार की लड़ाई लड़ी जाएगी।
ज्ञात हो कि विगत कई वर्षों से लखनऊ कानपुर हाईवे पर स्थित जिला उन्नाव के नवाबगंज ब्लॉक के ग्राम मखदूमपुर में बृंदावन बॉटलर्स प्राइवेट लिमिटेड की सेकंड यूनिट संचालित हो रही है जिससे प्रतिदिन अंधाधुंध भूजल का दोहन करते हुए किनले ब्रांड का सील बंद पेयजल बनाकर देश व विदेश में बेचकर मोटा मुनाफा कमाया जा रहा है। इस अंधाधुंध भूजल दोहन के कारण इलाके के चारों ओर स्थित गांवों में नल के साथ साथ किसानों की खेती के लिए खेतों में मौजूद नलकूपों का पानी लगातार कम होता जा रहा है व कई जगह पर तो हैंडपंपों सहित सिंचाई के लिए मौजूद नलकूपों ने पानी देना भी बंद कर दिया है। जिससे तंग होकर ग्रामीणों ने कई बार कंपनी के समक्ष अपनी शिकायतें दर्ज की व प्रदर्शन किया। इसके अलावा शासन व प्रशासन में भी शिकायतें दर्ज कराई बावजूद कोई भी हल नहीं निकल सका है।
क्षेत्रवासियों की इस भयंकर समस्या के निराकरण हेतु व भविष्य में जल संकट से बचाने के लिए किसानमंच के प्रदेश अध्यक्ष ने यह पत्र लिखकर मांग की है कि या तो इस यूनिट को बंद कर दिया जाए या फिर दूसरी जगह विस्थापित कर दिया जाए। जिससे क्षेत्रवासियों को भविष्य में होने वाले भयंकर जल संकट से बचाया जा सके।