विस्फोट में घायलों का हाल जानने पहुंचे सांसद कौशल ने अधिकारियों को दिये पीडि़तो की मदद के निर्देश

388
newyearwish

श्रीनिवास सिंह मोनू

लखनऊ। बुधवार दोपहर मोहनलालगंज बस अड्डे के पीछे बने एक मकान में चोरी छुपे बारातो में दगाने वाली आतिशबाजी बनाते समय विस्फोट हो गया जिसके बाद घर में आग लग गई जिसके कारण घर में रखा सिलेंडर तेज धमाके के साथ फट गया जिससे घर के परखच्चे उङ गये। धमाके की आवाज सुनकर भारी भीङ मौके पर जमा हो गयी‌। घटना के चंद मिनटो के अन्दर कोतवाली प्रभारी ने पुलिसकर्मियो के साथ मौके पर पहुँचकर विस्फोट वाले घर में फसे बुरी तरह झुलसे पति-पत्नी सहित बगल के क्षतिग्रस्त हुये मकान के मलबे में फसी महिला सहित तीन को जान जोखिम में डालकर ग्रामीणो की मदद से बाहर निकालकर घायलो को एम्बुलेंस की मदद से नजदीकी अस्पताल भेजने के साथ ही आस-पास के घरो में लगे समरसेबुल पम्प चलवाकर घर में लगी आग बुझायी‌।

विस्फोट की सूचना के बाद एसडीएम, सीओ सहित अन्य अधिकारियो ने घटना स्थल पर पहुँचने के साथ ही अस्पताल पहुँचकर घायलो का हाल जाना।वही डाक्टरो ने बुरी तरह झुलसे पति-पत्नी को सिविल अस्पताल रिफर करने के साथ अन्य सभी घायलो को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी।

जानकारी के अनुसार मोहनलालगंज कस्बे के बस स्टाप के पीछे स्थित एक कालोनी में कल्लू का मकान है जिसमें वो पत्नी हसीना व बेटे शकील, बहू मारूफा के साथ रहता है। बुद्ववार की सुबह कल्लू अपनी दुकान चला गया ओर पत्नी हसीना बीमार बेटी को देखने लखनऊ के एक निजी अस्पताल चला गया‌‌।इस दौरान बेटा व बहू दोनो घर पर अकेले थे।

पङोसियों ने बताया कल्लू का बेटा शकील व बहू मारूफा चोरी छुपे बारातो में दगाई जाने वाली आतिशबाजी बनाने का काम घर के अन्दर करते है बुधवार की दोपहर 12 बजे के करीब आतिशबाजी बनाते समय अचानक हुये विस्फोट के बाद घर में रखे सिलेंडर में आग लग गयी ओर सिलेंडर तेज धमाके के साथ फट गया जिससे कल्लू के मकान के परखच्चे उङ गये ओर पङोसी सुल्तान का मकान क्षतिग्रस्त हो गया।

धमाका इतनी तेज था की उसकी धमक डेढ किलोमीटर दूर तक सुनायी दी।जिसके बाद तहसील,बसस्टाप सहित कस्बे में मौजूद लोग,वकील दुकानदार सहित तहसील में मौजूद अधिकारी व कर्मचारी सब घटना स्थल की ओर दौङ पङे ओर मौके पर भारी भीङ जमा हो गयी।घटना स्थल पर पुलिस फोर्स के साथ पहुँचे कोतवाली प्रभारी जीडी शुक्ला ने साहस दिखाते हुये सब इस्पेक्टंर हनुमान दत्त शुक्ला सहित पुलिस कार्मियो के साथ जान जोखिम में डालकर विस्फोट वाले मकान में घुसकर उसमें फंसे शकील व उसकी पत्नी मारूफा सहित बगल के मकान की दीवार गिरने से उसमें फसी मेहरजहाँ व उसके मासूम बेटे हम्मार व घायल भाँजे अरमान को बाहर निकालकर एम्बुलेंस सहित पुलिस जीप से इलाज के लिये सीएचसी भेजने  के साथ ही आस-पास के घरो में लगे समरसेबुल पम्प चलवाकर मकान‌ में लगी आग पर काबू पाया।वही धमाके के चलते आस-पास मौजूद आधा दर्जन मकानो की दीवारो में भी दरारे आ गयी ओर मकानो में रहने वाले‌ लोग सहम गये। सूचना के बाद मौके पर फायर बिग्रेड भी पहुँची लेकिन पुलिस ने उससे पहले ही आग पर काबू पा लिया था।

घटना की सूचना पाकर क्षेत्र में जनसंपर्क कर रहे क्षेत्रीय सांसद व भाजपा प्रत्‍याशी सांसद कौशल किशोर मौके पर पहुंचे। मौके पर पहुंचे सांसद कैशल किशोर ने तत्‍काल एसडीएम मोहनलालगंज को फोन कर पीडितों की हर संभव मदद के लिए जरूरी निर्देश दिये।