सैदपुर पुरही में पशु आरोग्य मेले का हुआ आयोजन

324
newyearwish

श्रीनिवास सिंह मोनू

लखनऊ : अभी तक पशुपालकों को पशु संबंधी जानकारी और इलाज के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता था लेकिन अब उन्हें अपने गाँव से कुछ ही किमी. दूर लगने वाले आरोग्य मेले में जानकारी और मुफ्त इलाज मिल रहा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश में चलाए जा रहे इस मेले का उद्देश्य किसानों को लाभ देना है।

पशुपालकों तक पशु चिकित्सा पहुंचाने के लिए प्रदेश के 821 ब्लॅाक में पशु आरोग्य मेला और उत्तम पशु मेला का आयोजन किया जा रहा है।
प्रदेश में लगाए जा रहे इन मेलों में बीमार पशुओं का इलाज किया जा रहा है। इसके साथ ही उनको नए पशुपालन के तरीके भी बताए जा रहे हैं, जिससे उनकी आय भी दोगुनी हो सके।

इसी के अंतर्गत रविवार को बंथरा के सैदपुर पुरही गांव में सामुदायिक केंद्र के प्रांगण में पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु आरोग्य मेला का आयोजन किया गया।
मेले का शुभारंभ आल्हा सम्राट रामेश्वर आजाद द्वारा गाय की पूजा अर्चना करने के

आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा मलिहाबाद विधानसभा प्रभारी कुंवर राजेंद्र सिंह चौहान शामिल हुए जिन्होंने सरकार द्वारा पशुपालकों व किसानों को मिलने वाली विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया व पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सपने जिसमें समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाएं पहुंचे इसके बारे में बताया।

मेले में सरोजिनी नगर पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अरुणेंद्र सचान नारायणपुर पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ निर्मल कुमार गुप्ता, अनुज वर्मा, मनोज शुक्ला अपनी पूरी टीम के साथ मौजूद रहे।

मेले में मौजूद पशुपालकों को डॉ निर्मल कुमार गुप्ता ने पशुओं की देखरेख संबंधी तौर तरीके उनको होने वाली विभिन्न बीमारियों एवं सरकार की तरफ से कराए जा रहे बीमें के बारे में बताया साथ ही पशुपालकों को मादा पशुओं के कृतिमगर्भाधान के फायदे के बारे में भी बताया।
कार्यक्रम का आयोजन ग्राम प्रधान ओम प्रकाश रावत ने किया इस मौके पर 55 पशुपालकों ने अपने पशुओं का बीमा कराया जिनको मौके पर ही प्रमाण पत्र वितरित किए गए साथ ही उपस्थित सैकड़ों पशुपालकों ने अपने पशु की विभिन्न दवाएं ली कार्यक्रम में मुख्य रूप से क्षेत्र पंचायत सदस्य अतुल सिंह माखन मुनेंद्र सिंह नवीन तिवारी अनुज सिंह सहित सैकडों की संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।