क्षेत्र की जनता के स्वास्थ्य को लेकर संवेदनशील रहता हूं : सांसद कौशल किशोर

321
newyearwish

लखनऊ। आज दिनांक 28 फरवरी 2019 को माननीय  सांसद श्री कौशल किशोर ने राजा सुहेलदेव प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दाऊद नगर, मोहनलालगंज लखनऊ का लोकार्पण किया। इस चिकित्सालय के खुलने से आस पास की लगभग 30 हजार जनसंख्या को स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेंगी।

WhatsApp Image 2019-02-28 at 6.16.54 PM

इस अवसर सांसद श्री कौशल किशोर ने 50 सैया मेटरनिटी विंग गोसाईगंज एवं काकोरी तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, महदोइया (मलिहाबाद )का शिलान्यास भी किया। इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए सांसद सांसद कौशल किशोर ने कहा कि हमारी सरकार ने गरीबों के स्वास्थ्य के लिए  आयुष्मान भारत योजना का प्रारंभ किया है इसका श्रेय प्रधानमंत्री मोदी जी को जाता है।

उन्होंने कहा कि पिछड़े अनुसूचित जाति तथा गरीबों के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की गई है जिससे कोई भी गरीब इलाज से महरूम न रह सके। अब तक देश में लगभग 1700000 लोग इस योजना के अंतर्गत अपना उपचार करा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दाउदनगर के खुलने से क्षेत्र की जनता की एक बड़ी मांग पूरी हो रही है उन्होंने कहा कि गोसाईगंज तथा काकोरी में मेटरनिटी विंग के चालू होने से क्षेत्र की महिलाओं को प्रसव तथा स्त्री रोगों की इलाज की सुविधा अपने क्षेत्र में ही मिल सकेगी। क्षेत्र की जनता की स्वास्थ्य सुविधाओं के प्रति मैं बहुत अधिक संवेदनशील रहता हूं। और लगातार यह प्रयास करता रहता हूं कि क्षेत्र में स्वास्थ्य की सुविधाएं उपलब्ध हो सके।

WhatsApp Image 2019-02-28 at 6.16.58 PM

उन्होंने कहा कि इस चिकित्सालय के माध्यम से दूरदराज इलाके की एक बहुत पुरानी मांग पूरी हो रही है। इस क्षेत्र में एक चिकित्सालय की आवश्यकता बहुत लंबे समय से अनुभव की जा रही थी जिसकी पूर्ति मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा की गई है। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नरेंद्र अग्रवाल की भी प्रशंसा की जिन्होंने इस चिकित्सालय में एक महिला चिकित्सक को तैनात किया है।

सांसद ने उपस्थित लोगों से कहा कि वे अपनी सफाई का ध्यान रखें नित्य दांत साफ करें। नशे से दूर रहें। पान मसाला तथा तंबाकू से दूर रहें। इस चिकित्सालय के माध्यम से आसपास के लोगों को विशेषज्ञ चिकित्सकों की सुविधा मिल सकेगी। इसके साथ ही दवाओं का निशुल्क वितरण, गर्भवती महिलाओं की निशुल्क जांच की सुविधा, आधारभूत जांच सेवाएं तथा गैर संचारी रोगों के लिए जांच की सेवा उपलब्ध रहेगी। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का पंजीकरण भी किया जाएगा।

उन्होंने बताया इस चिकित्सालय में टीबी की जांच तथा उपचार की निशुल्क सुविधा भी प्राप्त होगी और टीवी के रोगियों को निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत 6 महीने तक 500 प्रतिमाह प्राप्त होंगे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नरेंद्र अग्रवाल ने सांसद महोदय का स्वागत करते हुए बताया कि इस  प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत 13  आशाओं की नियुक्ति गई है जिनके द्वारा हम हर घर तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने में सफल होंगे।

कार्यक्रम के अंत में सभी अतिथियों तथा मीडिया कर्मियों का धन्यवाद करते हुए अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा आर के चौधरी ने सांसद व मीडिया के बंधुओं को धन्यवाद दिया। समारोह में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सईद अहमद, डॉक्टर अनूप श्रीवास्तव, डॉक्टर के पी त्रिपाठी, डॉक्टर आरके चौधरी, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ बीके सिंह,   उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वाई के सिंह, जिला स्वास्थ शिक्षा अधिकारी श्री योगेश रघुवंशी,  समारोह का संचालन डॉ एस के सक्सेना ने किया।

WhatsApp Image 2019-02-28 at 6.17.05 PM

इस अवसर  सांसद श्री कौशल किशोर ने आयुष्मान भारत योजना के 5 लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड भी वितरित किये। समारोह के समाप्त होने से पहले ही संचालक डॉ एस के सक्सेना द्वारा भारतीय वायु सेना के जांबाज योद्धा विंग कमांडर अभिनंदन सिंह को पाकिस्तान द्वारा कल रिहा करने की घोषणा भी की गई जिसका उपस्थित जन समुदाय ने तालियों के साथ एवं भारत माता की जय के उद्घोष के साथ स्वागत किया।