मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में सैकड़ो जोड़े बंधे दांपत्य बंधन में

392
newyearwish

लखनऊ। मुख्यमंत्री गरीबों के लिए चलाई जा रही सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत राजधानी के स्मृति उपवन में सैकड़ो जोड़ों ने सात फेरे लिए। योजना में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले दुर्बल आय के व्यक्तियों की बेटी के विवाह हेतु कन्या को एक मुश्त 35000 की धनराशि एवं 10000 की सामग्री उपलब्ध कराई गई।

यह कार्यक्रम लखनऊ जिले के एलडीए कालोनी स्थित स्मिृति उपवन में हुआ। इस कार्यक्रम में लखनऊ के कई  विकासखंडों से 201 जोड़े शामिल हुए। इसमें मुख्‍य रूप से बख्शी का तालाब क्षेत्र से 18, माल क्षेत्र से 30, मलिहाबाद क्षेत्र से 14, मोहनलालगंज क्षेत्र से 20, गोसाईगंज क्षेत्र से 35, सरोजिनी नगर क्षेत्र से 31, काकोरी क्षेत्र से 20, चिनहट क्षेत्र से 15, व नगर निगम से 16 जोड़ों ने फेरे लिए।

इसके साथ ही सबसे महत्वपूर्ण बात की 3 मुस्लिम जोड़ों का निकाह भी संपन्न कराया गया व दो जोड़े ऐसे भी रहे जिनके माता-पिता नहीं थे।

समारोह के मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री रमापति शास्त्री रहे जिनके साथ राज्यमंत्री स्वाति सिंह, डॉ अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम के अध्‍यक्ष लालजी प्रसाद, विधायक सुरेश श्रीवास्तव, आयुक्त चंद्र प्रकाश, मनोज सिंह जगदीश प्रसाद, निदेशक समाज कल्याण कृष्ण शंकर मिश्रा जिला समाज कल्याण अधिकारी व जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा मुख्य विकास अधिकारी मनीष बंसल के साथ संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

उपस्थित सभी अतिथियों ने बारी बारी से सभी आए हुए जोड़ों को आशीर्वाद दिया व प्रदेश सरकार की विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में भी बताया।