विरांगना ऊदादेवी की मूर्ति लगाने को सांसद कौशल किशोर की अगुवाई में विभिन्न टीमों का हुआ गठन

524
newyearwish

श्रीनिवास सिंह मोनू 

लखनऊ: शनिवार को मोहनलालगंज के भाजपा सांसद व पारख महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष कौशल किशोर के आवास पर स्वातंत्रता संग्राम में 36 अंग्रेजों को गोली मारकर मौत के घाट उतारने वाली लखनऊ की विरांगना ऊदादेवी की 100 फिट ऊ्ची मूर्ति लगाने के लिए बैठक आयोजित की गई।
इस बैठक में लखनऊ सहित प्रदेश के कई जिलों से लोग शामिल हुए। बैठक में सांसद कौशल किशोर ने बताया कि विरांगना ऊदादेवी पासी जी की मूर्ति बनने में लगभग 100 करोड की लागत आयेगी। इस खर्च को आम आदमी से लेकर भव्य मूर्ति का निर्माण कराया जायेगा। उन्होने बताया कि विरांगना ऊदादेवी की प्रतिमा के साथ-साथ झालकारी बाई कोरी, बेगम हजरत महल, अवंतीबाई लोधी आदि विरांगनाओं की प्रतिमा को स्थातपित किया जायेगा।
सांसद कौशल किशोर ने बताया कि इस पूरे काम को अंजाम तक पहुंचाने में लगभग ढाई साल का समय लगेगा। इसके लिए अलग-अलग टीमों का निर्धारण भी आज की बैठक में किया गया। जिसमें इस योजना के प्रचार प्रसार, योजना के क्रियान्वयन के लिए विभिन्न सरकारी विभागों से सेवानिवृत्त समाजसेवकों को शामिल किया गया है।
सांसद कौशल किशोर ने बताया कि नागपुर से समाज के विभिन्न लोगों ने 25 लाख रूपये इस योजना के लिए देने का वादा किया है साथ ही जबलपुर व देश के अन्य जिलों से लोगों ने इस योजना के लिए हर संभव मदद का वादा किया है। वहीं दूसरी तरफ हरियाणा से एक प्रतिनिधि मंडल ने बताया इस योजना में ट्रस्ट के माध्यम से 25 लाख रूपये की धनराशि इस पुनीत कार्य के लिए उपलब्ध कराई जायेगी।
आगामी बैठक के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि 3 फरवरी 2019 को अगली बैठक की जायेगी इस बैठक में लखनऊ मंडल के प्रत्येक जिले के हर ब्लाक से दो-दो प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। अंत में इस योजना को पूरा करने के लिए लिए सर्व सम्मति से ट्रस्ट का नाम मातृशक्ति विरांगना ऊदादेवी ट्रस्ट रखा गया।
इस बैठक में मुख्य रूप से सांसद कौशल किशोर के साथ उनकी पत्नी व मलिहाबाद की भाजपा विधायक जयदेवी, तेजीराम, प्रवीण अवस्थी, जितेंद्र कुमार, केके रघुवंशी, सीएल पंकज, सुशील रावत, रामरूप भार्गव, आदि लोग मौजूद रहे।