किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय में धूमधाम से मनाई गई नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती

408
newyearwish

श्रीनिवास सिंह मोनू

लखनऊ: बुधवार को किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के ब्राउन हाल में नेताजी सुभाष सेवा संस्थान के तत्वाधान में नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रोफेसर एमएलबी भट्ट जी द्वारा किया गया। इस अवसर पर माननीय कुलपति जी ने नेता जी की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उनका संपूर्ण जीवन देश को समर्पित था तथा युवा पीढ़ी के लिए एक प्रेरणा स्रोत है। उन्होंने केजीएमयू प्रांगण में सुभाष जयंती आयोजित किए जाने की सराहना करते हुए कहा कि चिकित्सा विश्वविद्यालय में ऐसे आयोजन का होना गौरव का विषय है।IMG-20190123-WA0012

माननीय कुलपति जी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के त्याग को अतुलनीय बताते हुए कहा कि नेता जी द्वारा चलाए गए क्विक इंडिया मूवमेंट के बाद से ही असली आजादी की जंग शुरू हुई थी, जिसने अंग्रेजों को भारत छोड़ने पर मजबूर किया।
उन्होंने कहा कि आज जातिवाद धर्म से ऊपर उठकर गरीब, पिछड़ों, अशिक्षित को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का कार्य करना ही स्वस्थ समाज की मुख्य जिम्मेदारी है और ऐसे कार्यों के द्वारा ही नेता जी को सच्ची श्रद्धांजलि देना होगा।

इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि समारोह में उपस्थित मोहनलालगंज लखनऊ से सांसद कौशल किशोर ने कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने ही अंग्रेजों को भारत छोड़ने पर मजबूर किया और देश को आजादी मिली। उन्होंने कहा कि अंग्रेजो ने मनोवैज्ञानिक तरीके से यहां के लोगों के दिल में अपना भय बना कर भारत को गुलाम बनाया था। नेता जी ने इसी डर को समाप्त करने के लिए आजाद हिंद फौज का गठन किया और अंग्रेजों को अपनी जान बचाकर भारत से भागने पर मजबूर किया ।
सांसद कौशल किशोर ने कहा कि जो योजनाएं वर्तमान की केंद्र और राज्य सरकार अब लागू कर रही है अगर देश नेता जी के नेतृत्व में आजाद हुआ होता तो यह सभी योजनाएं 1947 में ही शुरू हो गई होती और टेक्नोलॉजी के मामले में भारत चीन और जापान जैसे देशों से कहीं आगे होता। इस अवसर पर माननीय सांसद कौशल किशोर एवं चिकित्सा विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति द्वारा केजीएमयू के विभिन्न विभागों के चिकित्सक एवं कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का संचालन नेताजी सुभाष सेवा संस्थान के रामराज रावत ने किया कार्यक्रम में मुख्य रूप से कुलसचिव डॉ आर के राय चिकित्सा अधीक्षक डॉ बीके ओझा केजीएमयू शिक्षक संघ के महासचिव संतोष कुमार नेताजी सुभाष सेवा संस्थान के अध्यक्ष राकेश कुमार उपस्थित रहे।