इस शाकाहारी भोजन में होती है मांस से ज्यादा प्रोटीन

162
newyearwish

आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि भारत में 35% लोग ऐसे हैं जो सिर्फ शाकाहारी भोजन करते हैं और दुनिया में सबसे ज्यादा शाकाहारी भोजन करने वाले व्यक्ति भारत में ही रहते हैं और यह बहुत ही अच्छी बात है क्योंकि शाकाहार भोजन सेहत के लिए और वातावरण के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

पर ज्यादातर शाकाहारी भोजन करने वालों में प्रोटीन की कमी पाई जाती है क्योंकि ज्यादातर प्रोटीन मांसाहार भोजन में ही मौजूद होता है पर आज हम आपको एक ऐसे भोजन के बारे में बताने वाले हैं जो शाकाहार है और उसमें मांस से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है।

जिस शाकाहारी भोजन की बात हम कर रहे हैं उसका नाम है मूंग दाल आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि मूंग दाल में सिंपल प्रोटीन पाया जाता है जो हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत ही आसान होता है पचाना वहीं पर मांस में जिस प्रकार का कंपलेक्स प्रोटीन पाया जाता है उसे पचाना हमारे पाचन तंत्र के लिए काफी मुश्किल होता है।

मूंग दाल में आपको 40 परसेंट तक प्रोटीन मिल जाता है यानी कि यदि आप एक मूंग दाल का दाना खाते हैं तो उसमें 40% तक सिर्फ प्रोटीन होता है और कई अन्य प्रकार के तत्व पाए जाते हैं जैसे कि विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन के, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट आदि और यह पूरी तरीके से शाकाहारी होता है और इसके सेवन से आपके शरीर को सिर्फ और सिर्फ फायदा होता है और आपके पाचन तंत्र को भी कोई नुकसान नहीं होता और यह प्रोटीन मांस के प्रोटीन से ज्यादा बेहतर होता है ।

दोस्तों, आप शाकाहारी है या फिर मांसाहारी कमेंट बॉक्स में बताना ना भूले और यदि ऐसी काम की जानकारियां आप रोज प्राप्त करना चाहते हैं तो लाइक का बटन जरूर दबाएं और हमारे चैनल को फॉलो करें। ताकि आने वाले कल की जानकारियां आपको रोज मिल सके।