पुलिस व ग्रामीणों की सर्तकता से कुएं में गिरे सांड की बची जान

404
newyearwish

 श्रीनिवास सिंह मोनू लखनऊ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार बनते ही पूर्ववर्ती सरकार के कुछ फैसलों को बदलने के साथ-साथ कुछ नए कानूनों को भी लागू किया गया। जिस में गोवंश के अवैध कटान को भी पूर्ण रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया। जैसा कि नए बनने वाले कानूनों से कुछ फायदा और कुछ नुकसान होता है, उसी प्रकार इस नए फरमान से भी हुआ इसमें पशुपालकों द्वारा गोवंश को खुला रूप से छोड़ दिया गया जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को भारी नुकसान का भी सामना करना पड़ा इसके अलावा आए दिन कोई न कोई जानवर सड़क पर या खेतों में लगे कटीले तारों से कट कर जख्मी होता रहता है। इसके अलावा खेतों में बने बोरवेल या गांव में बने कुओं मे गिरकर अपनी जान गंवा रहे हैं।

थाना बंथरा स्थित ग्राम सभा रहीम नगर के गांव हाजीपुर में भीम यादव के दरवाजे बने लगभग 30 फुट गहरे कुएं में बुधवार दोपहर एक सांड गिर गया यहां पर बताते चलें कि इतना गहरा कुआं पूर्ण रूप से सूख गया था। जिससे पहले तो ग्रामीणों ने निकालने की कोशिश की परंतु बड़ी कोशिश करने के बाद भी जब उनसे कुछ नहीं हो सका। ग्रामीणों नजदीकी पुलिस चौकी हरौनी प्रमुख राजेश यादव को सूचना दी।

घटना की सूचना पाकर तत्काल मौके पर पहुंचकर कांस्टेबल प्रभा शंकर व सर्वेश वर्मा ने कुएं में गिरे सांड को ग्रामीणों की मदद से निकालने की कोशिश की व फायर ब्रिगेड की टीम को भी सूचना दिया सभी प्रयासों के बावजूद भी सफलता न मिलने पर पुलिस द्वारा क्रेन को बुलवाकर घंटों मशक्कत करने के बाद बड़ी मुश्किल से सांड को कुएं से निकाला गया। सांड के निकालने में इतनी मेहनत व सहयोग के लिए ग्रामीणों ने पुलिस की अत्यंत सराहना की।