एंटी रोमियो दल ने छात्राओं को सिखाये आत्‍मरक्षा के गुर

69

गोण्डा। प्रदेश में दिनोंदिन बढती यौन हिंसाओं को रोकने के लिए प्रदेश की पुलिस ने कमर कस रखी है। इसी क्रम में प्रदेश के मुखिया योगी आदित्‍यनाथ ने एंटीरोमियों दल का गठन किया। इस एंटी रोमियो स्‍क्‍्वायड की वजह से कामकाजी महिलाओं व छात्राओं को रास्ते में शोहदों के भय से मुक्ति मिली है।

छात्राओं में आत्‍मविश्‍वास व आत्‍मरक्षा के गुर सिखानें के लिए परसपुर थाना की एंटी रोमियो पुलिस टीम के एसआई उदय भान मिश्रा व महिला कॉन्स्टेबल विनीता यादव ने महिला सुरक्षा को लेकर विद्यालयों में कैम्प किया। इस कैंप के माध्‍यम से कॉलेज की छात्राओं को आत्मरक्षा के उपाय बताए। उन्होंने सरकार द्वारा संचालित महिलाओं की सुरक्षा सेवा के लिये हेल्पलाइन 1090 तथा यूपी 100 पुलिस के बारे में विस्तार से बताया।

परसपुर कस्बे के तुलसी स्मारक इंटर कॉलेज में एंटी रोमियो पुलिस टीम ने नारी सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। इस दौरान एसआई उदय भान मिश्रा ने कार्यक्रम को संबोधित करते कहा कि छात्राओं व महिलाओं की सुरक्षा हेतु पुलिस सदैव तत्पर है। महिलाएं अब अबला नही हैं। सरकार द्वारा महिलाओं की सुरक्षा के लिए हेल्पलाइन जारी की गई है। नारी सुरक्षा को लेकर सरकार बेहद गंभीर है।

एसआई मिश्रा ने छात्राओं व महिला अपराध से जुड़े कानूनी प्राविधान, पुलिस द्वारा महिला सुरक्षा के लिए चलाई जा रही सेवाओं के संबंध में जानाकारी साझा किया। उन्होंने कहा कि किसी विषम परिस्थितियों अथवा अभद्रता, छेड़खानी मामलों में महिलाएं बालिकाएं निःसंकोच पुलिस को अपनी पीड़ा अवगत कराएं। उनकी शिकायतें गोपनीय रखकर पुलिस हर सम्भव सहायता को तैयार है।

श्री मिश्रा ने महिलाओं और छात्राओं को सशक्त करने के लिए डायल-यूपी 100 पुलिस, वीमेन पॉवर लाइन-1090, एंटी रोमियो स्क्वायड, पुलिस ट्विटर सेवा के साथ महिला सुरक्षा सम्बन्धी विभिन्न विन्दुओं पर जानकारी दी। और छात्राओं से सुरक्षा विषयों पर जवाब सवाल भी किये। जिसका बालिकाओं ने सहर्ष प्रतियोत्तर दिया। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाएं व महिला पुरुष आरक्षी एसआई उदय भान मिश्रा समेत काफी संख्या में छात्राएं मौजूद रही हैं।