सरकारी योजनाओं से छूटे हुए पात्र लाभार्थियों के लिए लगा शिविर

126

श्रीनिवास सिंह ‘मोनू सिंह’

लखनऊ। देश व प्रदेश की सरकारें ग्रामीण इलाकों के चौमुखी विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसी क्रम में आज राजधानी के सरोजनी नगर विकासखंड के राजस्व गांव रामदासपुर में सहायक खंड विकास अधिकारी (कृषि) वीरेंद्र कुमार वर्मा ने एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया,  जिसमें उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं से वंचित रहे व्यक्तियों को भिन्न-भिन्न योजनाओं की जानकारी दी व उनको योजनाओं का फायदा बता कर उनको उन योजनाओं का लाभ लेने के बारे में बताया।

जिसमें उन्होंने लोगों को मुख्यमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत, स्वच्छता अभियान के बारे में व वृद्धावस्था, विधवा व विकलांग पेंशन, पात्र लोगों को राशन कार्ड के बारे में बताया। इसके साथ ही शिविर में आए हुए 20 लाभार्थियों के विधवा, वृद्धावस्था व विकलांग पेंशन के लिए आवेदन, 50 लोगों के राशन कार्ड के फार्म स्वीकृत किए गए।

इसके अलावा 10 लोगों को गांव में आई हुई स्वच्छता अभियान के तहत शौचालय की चेक भी वितरित की गई। साथ ही अधिकारियों ने लोगों को यह भी बताया कि उन्हें सरकार के द्वारा मिली हुई सभी योजनाओं का समुचित लाभ उठाना है।

चाहे वह मुख्यमंत्री आवास योजना हो या शौचालय योजना इसको प्राप्त करने के बाद लोगों को इसे तय समय पर बनवाना भी है, व लोगों को स्वच्छ रहने के बारे में बताया गया शिविर में सहायक विकास अधिकारी के अलावा ग्राम पंचायत सचिव अजय चौधरी भी रहे।