VIDEO : जिला जेल में कैदी को अमानवीय यातनाएं देते हुए नजर आये लंबरदार

549

के के रघुवंशी

हमीरपुर । अक्‍सर सुनने में आता है कि जेल में कुछ दबंग किस्‍म के लोग कैदियों के साथ मारपीट करते हैं। कुछ दिनों से प्रदेश में इस तरह की घटनाएं आम हो गईं हैं।

जिला कारगर में कैदियों की बेरहमी से पिटाई का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें जेल अधीक्षक की बात नहीं मानने के आरोप में लम्बरदार कैदियों को मुर्गा बनाकर चमड़े के पट्टे से पिटाई करते हुए कैमरे में कैद हुए हैं।

वीडियो में साफ दिख रहा है कि पहले लम्बरदार कैदियों को पकड़ कर मुर्गा बनाते है, बाद में जमकर पट्टे से उनकी पिटाई करते हैं। जेल में इस कारनामे का वीडियो अब वायरल हो रहा है। वीडियो में जेल अधीक्षक के सामने किस तरह से कानून की धज्जियां उड़ाई जा रही है उसमें साफ देखा जा सकता है।

https://youtu.be/FLC9yBGtz7c

वीडियो में दिख रहा है कि कैदियों को जेल के लम्बरदार पकड़कर सजा दे रहे हैं। पहले लम्बरदार कैदियों को पकड़कर जेल अधीक्षक के पास लाते हैं और बात नहीं मानने पर मुर्गा बनाकर पट्टे से पिटाई करते हैं। यह सारा कारनामा जेल के अंदर जेल अधीक्षक के सामने होता है।

इस बीच पीड़ित कैदी जेल अधीक्षक के सामने रहम की भीख मांगते हैं, लेकिन बेरहम जेल प्रशासन को दया तक नहीं आती। अब वीडियो सामने आने के बाद देखना होगा कि अधिकारी जेल प्रशासन पर क्या कारवाई करते हैं।

हालांकि, मामले के तूल पकड़ने पर जिला जेल के अधीक्षक हरि बख्स सिंह ने बताया कि वीडियो पुराना है। जिस दिन यह घटना हुई वह अवकाश पर थे। उनका कहना था कि दरअसल कुछ कैदी साफ-सफाई करने से मना करते हैं। जिस पर लंबरदारों ने उन्हें सबक सिखाने के लिए उनकी पिटाई की।