देश में हो रहे किसान आंदोलन व किसानों की समस्याओं के लिए किसानमंच ने की बैठक

221

शनिवार को किसान मंच के द्वारा किसान मंच के प्रदेश कार्यालय आलमबाग में किसान मंच के पदाधिकारियों की बैठक संपन्न हुई।

बैठक की अध्यक्षता मंच के राष्ट्रीय सचिव सतेंद्र सिंह ने की। उन्होंने किसानों को अपना पक्ष एवं समस्या के लिए नया तरीका हस्ताक्षर अभियान की जानकारी दी। जिसमें उन्होंने कहां की लोगों को समस्याओं के ऊपर बात करनी चाहिए न कि राजनेताओं के ऊपर और पार्टियों के ऊपर। पार्टी चाहे जो सत्ता में आए सब एक दूसरे की तरह ही होती हैं। इसलिए हमें समस्याओं पर चर्चा करते हुए उसी विषय पर आगे बढ़ना चाहिए। इसमे लोगों को हस्ताक्षर अभियान चलाकर किसानों की समस्याओं से अवगत कराना चाहिए। और जब पर्याप्त हस्ताक्षर हो जाएं तो उस समस्या से संबंधित विभाग को ज्ञापन देकर अवगत कराएं।

आगे उन्होंने पूरे प्रदेश मे किसानों की 4 सूत्री मांगों को लेकर  व्यापक हस्ताक्षर अभियान चलाने की बात कही। जिसमें अशोक दलवई की रिपोर्ट या पुरानी सरकार के C W R D A  कानून को लागू करने की बात कही जिसमें किसानों को अपनी फसल को स्टोर करने के बाद जो  रसीद मिले उस पर बैंक उचित धन मुहैया कराएं ताकि किसान जल्दबाजी में अपनी फसल बेचने के लिए विवश ना हो। दूसरे न्यूनतम समर्थन मूल्य केवल कानून न हो बल्कि वह किसानों का मूलभूत अधिकार बनाया जाए। जिससे कि किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य न मिलने पर न्यायालय जा सके। इसके अलावा किसानों एवं गांव को लेकर सभी राजनीतिक दल  ध्यान नहीं देते अतः कार्यपालिका में एक सत्र किसानों के लिए भी बुलाया जाए।

चौथी और आखिरी मांग गांव कृषि और पंचायत आपस में जुड़ा हुआ मामला है। जिसमें ग्राम सभा किसी भी कार्य का प्रस्ताव पास करके सीधे सरकार से स्वीकृत करा सकते हैं इसके लिए किसान मंच के  तत्वाधान में व्यापक स्तर पर हस्ताक्षर अभियान चलाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में किसानों को संगठित होना होगा, जिससे किसान मिलकर सरकार से अपनी मांगे रख सके। बैठक मे उन्नाव जिले के जिला अध्यक्ष के रूप में अभिषेक त्रिवेदी के मनोनयन की घोषणा की गई।

बैठक में किसानमंच के प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र तिवारी उपाध्यक्ष रामनरेश तिवारी मंच के प्रवक्ता रमाशंकर द्विवेदी मीडिया प्रभारी मोनू सिंह पूर्वांचल प्रभारी सिद्धांत सिंह जय प्रकाश शुक्ला जिला अध्यक्ष अमेठी मनीष तिवारी आदर्श उपाध्याय दुर्गेश त्रिवेदी अमरेंद्र पांडे जिला अध्यक्ष कन्नौज हरिनाथ सिंह अरुण कुमार त्रिवेदी उपस्थित रहे।