एलडीए के भ्रष्टा‍चार को मुख्य‍मंत्री के सामने उजागर करेंगे सांसद कौशल किशोर

0
128
सांसद कौशल

लखनऊ। रविवार को सांसद कौशल किशोर ने ग्रामीणों की समस्‍याओं के निवारण के लिए चलाए जा रहे अपने विशेष अभियान में किसान चौपाल का आयोजन किया। यह चौपाल सीतपुर रोड स्थित पावर हाउस चौराहा के पास बरावनकला में की गई।

किसानो की समस्‍याओं को सुनने के लिए लगभग सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित हुए। ज्‍यादातर समस्‍याओं का निपटारा मौके पर ही कर दिया।

इस किसान चौपाल में मुख्‍यरूप से बरावनखुर्द, मंसूरनगर, पीरनगर, बरीकला, गजराहार, छंदोइया आदि गांव के लोग पहुंचे। ज्‍यादातर किसान लखनऊ विकास प्राधिकरण की समस्‍याओं के लेकर इस चौपाल में पहुंचे।

चौपाल में पहुंचे ज्‍यादातर किसानो ने आवासविकास व एलडीए द्वारा जमीन अधिग्रहण करके मुआवजा न मिलने की शिकायत की। आपको बता दें कि किसानो की समस्‍याओं को लेकर सांसद कौशल किशोर कई बार एलडीए के वीसी मुलाकात कर चुके हैं। इससे पूर्व में किसानो व एलडीए के बीच हुई वार्ता में किसानो ने सांसद कौशल किशोर को बुलाया था जहां पर इस बात पर सहमति बनीं थी कि जो भूमिधरी

जमीन अवैध तरीके से नजूल की घोषित की गई थीं उन्‍हें वापस भूमिधरी घोषित करके उसी हिसाब से मुआवजा दिया जायेगा व एलडीए के सचिव एक सूची बनाकर किस किसान की कितनी जमीन अधिग्रहित की गई है और उस भूमि का कितना मुआवजा है आदि सांसद कौशल किशोर के माध्‍यम से किसानो को उनके निजी आकलन के लिए सौंपेंगे। जब इस सूची के अनुसार में लिखित मुआवजे से संतुष्‍ट होंगे तभी आगे की कार्यवाही की जायेगी।

इस पूरी प्रक्रिया के लिए एलडीए के वीसी ने एलडीए के सचिव को जिम्‍मेदारी सौंपी थी। परंतु अभी तक जो जमीन अवैध तरीके से नजूल की घोषित की गईं थीं उन्‍हें अभी तक वापस भूमिधरी घोषित नहीं किया गया है और न ही सूची तैयार की गई है।

इसी बीच कुछ किसानो को दलालों के माध्‍यम से करके कैंप लगाकर मुआवजा देने की तैयारी में है। सांसद कौशल किशोर ने किसानो को संबोधित करते हुए कहा कि एलडीए की जो धोकाधडी़ पिछले 35 सालों से चल रही है उसे किसी हालत में चलने नहीं दिया जायेगा। किसानों का कितना मुआवजा है एलडीए स्‍पष्‍ट करे। उन्‍होंने कहा कि जो जमीन अवैध तरीके से नजूल की घोषित की गईं हैं उनका मुआवजा भी भूमिधरी जमीनों के बराबर दिया जाए। वार्ता में दो तरह से किसानों की भूमि के मुआवजे की बात हुई थी जिसमें समतल भूमि का व गड्ढों वाली भूमि की अलग-अलग दरें निर्धरित करने की बात एलडीए के वीसी ने कही थी। परंतु एलडीए के सचिव ने किसानों के साथ धोखाधडी करके अभी तक इसका अनुपालन नही किया है।

सांसद कौशल किशोर ने कहा कि इन गांवो के किसान माननीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह जी के लोकसभा क्षेत्र के हैं अगर जरूरत पडी तो उन्‍हें यहां लेकर आयेंगे और किसानो की समस्‍याओं से उन्‍हें अवगत करायेंगे। सांसद कौशल किशोर ने किसानों की इस समस्‍या को लेकर जल्‍द ही मुख्‍यमंत्री जी से मिलने की बात कही है।