पंचायतराज दिवस पर ग्रामीणों ने सुना प्रधानमंत्री का संबोधन

0
505

लखनऊ। मंगलवार को पंचायतराज दिवस के महापर्व पर सरोजनी नगर के 70 ग्राम पंचायतों में पंचायत राज दिवस का कार्यक्रम किया गया। प्रधानमंत्री द्वारा ग्राम स्वराज योजना के तहत चिन्हित 14 ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों को टेलीविजन और ट्राजिस्टर पर देश की पंचायतों के लिए संबोधन कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन सुनाया गया।

प्रधानमंत्री का  संबोधन लगभग 1:00 बजे से 2:00 बजे तक चला जिस में ग्रामीणों ने खूब मन लगाकर प्रधानमंत्री के विचारों को सुना। बताते चलें कि ग्राम स्वराज अभियान के तहत चिन्हित सरोजनी नगर विकासखंड के 14 ग्राम पंचायतों में टीवी व ट्रांजिस्टर से ग्रामीणों को प्रधानमंत्री का संबोधन सुनाया गया। इस अवसर पर भाजपा के पूर्व जिला उपाध्यक्ष व मोहनलालगंज विधानसभा प्रभारी कुंवर राजेंद्र सिंह चौहान राजू ने प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को बताया साथ ही उन्हें भी जागरुक रहने के लिए प्रेरित किया।

श्री सिंह ने कहा प्रधानमंत्री का विश्वगुरु, जगतगुरु का सपना तभी साकार होगा जब देश की हर गांव गलियां एवं वहां के निवासी खुशहाल होंगे जिसके लिए सभी ग्रामीणों को जागरुक होने की जरूरत है राजू ने बताया कि प्रधानमंत्री की गोवर्धन योजना, गरीबों के फ्री इलाज हेतु आयुष्मान योजना का शुभारंभ 30 अप्रैल से होने वाला है जिसमें हर उस गरीब को 500000 तक का सरकार की तरफ से फ्री इलाज दिया जाएगा जो पैसे के लिए दवा ना कर पाने के कारण खत्म हो जाते है।

ऐसे ग्रामीणों अब किसी भी अच्छे अस्पताल में आयुष्मान योजना के तहत बने स्वास्थ्य कार्ड दिखाकर अपना इलाज करा सकेंगे उन्होंने उज्ज्वला योजना प्रधानमंत्री योजना जन धन योजना गरीबों को मुफ्त बिजली वह गांव गांव तक बिजली पहुंचाने के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना व सौभाग्य योजना का भी शुभारंभ किया इन योजनाओं से गरीबों को लाभ मिलेगा साथ ही प्रधानमंत्री का सपना साकार होगा कि गांव में ग्रामीणों का अपना राज्य कायम हो तभी स्वराज योजना का सपना पूरा होगा। कार्यक्रम में मुख्य रूप से खंड विकास अधिकारी सरोजनी नगर मुनेश चन्द्र, कुवर राजेंद्र सिंह चौहान राजू, पंचायत सचिव अजय चौधरी, ग्राम प्रधान श्री मती रामकली सह जिला मीडिया प्रभारी भाजपा राहुल तिवारी सहित तमाम ग्रामीण सहिजनपुर व रामदासपुर के उपस्थित रहे।

वहीं इसी विकास खंड में बेती,  हसनपुर, शिवरी, प्यारेपुर, खुरूमपुर सहित सभी 70 ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम मनाया गया।