मृतकों को मिले उचित मुवावजा नहीं समाप्‍त होगा SC/ST ऐक्‍ट, भाजपा सांसद कौशल किशोर

1556

लखनऊ। अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम (एसएसी/एसटी एक्ट) को लेकर आए सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के विरोध में दलित और आदिवासी संगठनों ने देशभर में विरोध-प्रदर्शन किया है। देश के कई हिस्सों में हिंसक प्रदर्शन हुआ। कई जगह तोड़फोड़ व अगजनी की घटनाएं सामने आई हैं। इस आन्‍दोलन को कुछ अराजकतत्‍वों ने उग्र बना दिया है। कई जगहों पर प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस द्वारा बर्बर लाठीचार्ज व गोली चलाना ब‍हुत दुर्भाग्‍यपूर्ण है। कुछ गैर जिम्‍मेदार अधिकारियों का आन्‍दोलनकारियों पर गोली चलाने का आदेश देना लोकतंत्रिक नहीं पूरी तरह से असंवै‍धानिक है मैं इसकी घोर निंदा करता हूं।

सुप्रीमकोर्ट के निर्णय के कारण को गलत ढंग से प्रचारित करने के चलते आज देश में हालात बहुत खराब हो गये हैं। हमारी सरकार ने पहले ही इस संवेदनशील मामले को संज्ञान में लेकर सुप्रीमकोर्ट में पुर्नविचार याचिका दायर कर दी है। मैं सभी लोगों से शांति की अपील करता हूं। कुछ लोग अफवाह फैला रहे हैं कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने इस ऐक्‍ट को समाप्‍त करने का षड़यंत्र रच रही है जबकि हकिकत यह है कि आदरणीय प्रणानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्‍व वाली भाजपा सरकार हमेशा दलित मुद्दों पर संजीदगी से निर्णय लेती रही है और आगे भी लेती रहेगी। ये जो भी एससीएसटी ऐक्‍ट में संसोधन का निर्णय है यह सरकार ने नहीं बल्‍की सुप्रीमकोर्ट ने लिया है। समस्‍त देशवासियों से मेरी अपील है आप लोग शांति बनाये रखें किसी भी तरह की हिंसा न करें, हमारी भारतीय जनता पार्टी की सरकार आपके साथ है।

आपको बता दें कि सुप्रीमकोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि एससी/एसटी ऐक्‍ट में त्‍वरित कार्यवाई न होकर एक डीएसपी रैंक के अधिकारी से जांच होने के बाद कार्यवाई होनी चाहिए जो कि पहले भी क्षेत्राधिकरी स्‍तर का अधिकारी जांच करता था उसके बाद इस ऐक्‍ट में कार्रवाई होती थी। इस आदेश को हमारी सरकार ने भी उचित नहीं माना है इस लिए सुप्रीमकोर्ट में रिव्‍यू पीटिशन दायर की है।

मै अपनी सरकार की तरफ से आप सभी को ये आश्‍वासन देता हूं कि माननीय नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्‍व वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार में किसी भी तरह अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के हितों का हनन नहीं होगा।

सांसद कौशल किशोर ने अनुसूचित जाति व जनजाति के लोगों से अपील की है कि एससी/एसटी समाज के लोगों के कंधे पर बन्दूक रखकर चलाने वालों से होशियार रहें क्योंकि डॉ अंबेडकर के मिशन को पूरा करने का काम भाजपा की सरकार हर घर में बिजली पहुंचाकर, 5 लाख रूपये तक सालाना मुफ्त इलाज़ देकर,सं 2022 तक सभी गरीबों को मकान देकर, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना व standup योजना के तहत लगभग सवा लाख महिलाओं व सवा लाख एससी एसटी को उद्यमी बनाकर कर रही है।  इस मिशन को पूरा करने से रोकने का भी कुछ लोग प्रयास कर रहे हैं इसलिए ऐसे लोगों से हमारे एसी व एसटी समाज के लोग बचकर रहें।